Express and Explore Yourself

कोरोना पॉजिटिव हैं तो तुरंत ऑक्सीमीटर खरीद लें और हर 2 घंटे में ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें


- शाहनवाज

छोटे भाई ज़ीशान के इंतकाल के अगले दिन घरवालों और उसके स्टॉफ की कोविड टेस्टिंग कराई थी, जिसमें सबसे छोटे भाई अहमद नवाज़ सहित सिर्फ 2 ही लोगों के ही हल्के सिम्टम्स थे और उन्ही दोनो की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी। तब से दोनों ही होम आइसोलेशन में थे। उन्हें सिर्फ 2-3 दिन ही बुखार और सुखी खांसी थी। सरकार की तरफ से 14 दिन होने पर उन्हें डिस्चार्ज पेपर दे दिया गया और ऑक्सीजन चेक करने वाला ऑक्सीमीटर वापस ले लिया गया है, हालांकि अभी 4 जुलाई तक होम आइसोलेशन में ही रहने का निर्देश दिया गया है।

कोविड से लड़ाई में इस्तेमाल होने वाले हथियारों में एक सबसे महत्वपूर्ण हथियार ऑक्सीमीटर भी है, जिससे पल्स और ऑक्सीजन लेवल चेक हो जाता है। कोविड में सबसे बड़ा हमला ऑक्सीजन लेवल पर ही होता है, जिसके कम होने पर सुखी खाँसी फील होती है और अगर समय रहते ऑक्सीजन नहीं मिले तो लंग्स सर्वाइव नहीं कर पाते हैं। हम कोविड के लक्षण पहचान पाने में फेल रहे और इसकी वजह 3-4 दिन से उसका इलाज कर रहे और दवाइयाँ देकर घर भेजने वाले मैक्स पटपड़गंज के डॉक्टर भी हैं।

हमने उनसे कई बार चिंता व्यक्त करते हुए कोविड टेस्ट की बात की थी, पर उनका कहना था कि नॉर्मल फ्लू हो सकता है, इसलिए कुछ दिन दवाइयाँ देकर एक्ज़माइन करेंगे। पर जब तबियत बहुत ज़्यादा खराब हुई तो आईसीयू में बेड नहीं होने का बहाना बनाकर एडमिट करने से मना कर दिया। और उसके बाद एक के बाद एक 7-8 प्राइवेट हॉस्पिटल्स ने यही रवैया दिखाया। हमें यह तक नहीं बताया कि भाई का ऑक्सीजन लेवल कम है जो कि इस हद तक खतरनाक हो सकता है।

जब हम उसे लेकर RGSSH पहुंचे तो ऑक्सीजन लेवल 60 था, जो कि बहुत क्रिटीकल माना जाता है, इस लेवल पर मल्टी ऑर्गन फेल होने का ख़तरा रहता है। जब ऑक्सीजन देने पर भी लेवल 85 से ऊपर नहीं आया तो उसे आईसीयू में एडमिट करके बाइपेप मशीन से ऑक्सीजन दी गई। 3 दिन बाद वेंटिलेटर पर रखना पड़ा, जिसके 7-8 घंटे बाद वो हमें छोड़कर चला गया।


आपसे अनुरोध है कि अगर किसी को भी कोविड के सिम्टम्स हैं तो फौरन टेस्ट करा लीजिये। आजकल एंटीजेन टेस्टिंग हो रही है, जिसका रिज़ल्ट 15 से 30 मिनट में ही आ जाता है और तकरीबन 99% ठीक होता है। 

अगर रिपोर्ट पॉज़िटिव आती है और सिम्टम्स बहुत कम हैं तो डरने की बात नहीं है। बस इतना करना है कि फौरन ऑक्सीमीटर खरीद लें और हर 2 घंटे में ऑक्सीजन लेवल चेक करें, यह कम से कम 95 होना चाहिए। इसके साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर का भी इंतज़ाम कर लें, जो कि किराए पर मिल जाता है। आगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यह दोनों इंतज़ाम केजरीवाल सरकार कर रही है।

अंत में सिर्फ इतना ही कहूंगा कि अगर सही जानकारी है, इम्युनिटी ठीक है और बीमार होने पर पैनिक नहीं हैं तो इस बीमारी से आराम से लड़ा जा सकता है। इसलिए सभी लोग इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए गर्म पानी में नींबू डालकर दिन में 3 बार सेवन करना शुरू कर दीजिए, विटामिन सी वाले फलों का सेवन कीजिए।

No comments:

Post a Comment